Breach of Contract Meaning in Hindi

Breach of Contract Meaning in Hindi: परख विरुद्ध अनुबंध

अनुबंध जीवन में एक बहुत अहम विषय है और कभी-कभी लोगों के बीच अनशन, धरना और उच्छ्रेदन जैसी समस्याओं का कारण बनता है। यह संबंध दो या उससे अधिक पक्षों के बीच होता है और एक या उससे अधिक वचनों पर आधारित होता है। हालांकि, जब यह अनुबंध तोड़ दिया जाता है, तो उसे `परख विरुद्ध अनुबंध` कहा जाता है।

इसे टूटे हुए या ना हुए अधिकृत होने वाले शब्दों, अवधारणाओं या अनशन और उच्छ्रेदन जैसी कदमों से विभिन्न करके बयान किया जा सकता है। जब किसी व्यक्ति या संगठन ने अपने अनुबंध के किसी शर्त का उल्लंघन किया होता है, तो दूसरी पक्ष को उसने अपना वाढ़ा-चढ़ा के समय के साथ अपने टूटे हुए अधिकारों में से सही और अनुचित मानता है।

यह अनुबंध में कोई भी समझौता नहीं होनी चाहिए क्योंकि इससे कमजोर अनुबंध हो जाता है और उससे भविष्य के लिए कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। अधिकृत संस्थाओं के लिए, अनुबंध को अपने संबंधों का पता लगाने एवं उनके टूटे हुए अधिकारों की रक्षा करने का एक तरीका माना जाता है।

परख विरुद्ध अनुबंध मुख्य रूप से एक साधारण विषय है जो कि आमतौर पर आधारित अनुबंधों के मुद्दों के समाधान के लिए प्रयोग किया जाता है। इसके बावजूद, अनुबंध के टूटने और इससे होने वाले मुद्दों के समाधान के लिए अनेक कार्यवाही और कानूनी प्रक्रियाएं होती हैं। इसलिए, अगर आपके पास कोई अनुबंध है तो समय-समय पर उसे संशोधित करना और सुरक्षित रखना बहुत जरूरी होता है।

संक्षेप में, परख विरुद्ध अनुबंध अनुबंध कोटि के अनुसार होता है और जब एक व्यक्ति या संगठन उसे तोड़ता है तो उसे सही और अनुचित मानता है। इसीलिए, यह आपके संबंधों को सुरक्षित रखने और आपके अधिकारों की रक्षा करने के लिए बहुत जरूरी होता है।